जेएनयू में विवाद पर केंद्र ने मांगी विस्तृत रिपोर्ट; हिरासत में 70 प्रदर्शनकारी, विवि प्रशासन का दावा- पूजा के विरोध से बिगड़ा माहौल

जांच

जागरणब्यूरो,नईदिल्ली। जवाहरलालनेहरूविश्वविद्यालय(जेएनयू)मेंरामनवमीकोछात्रोंकेदोगुटोंकेबीचहुईमारपीटकेमामलेकोनयारंगदेनेकीहोरहीकोशिशकेबीचशिक्षामंत्रालयनेविश्वविद्यालयप्रशासनसेविस्तृतरिपोर्टमांगीहै।जाननाचाहाहैकिविवादकाकेंद्रसिर्फएकछात्रावासहीक्योंबनाहै।इसमामलेमेंएबीवीपीऔरवामपंथीछात्रसंगठनोंनेएक-दूसरेकेखिलाफशिकायतदर्जकराईहैं।पत्रकारवार्ताकरघटनासेजुड़ेवीडियोभीजारीकिए।पुलिसकोआठशिकायतेंमिलीथीं।

दोनोंओरसेक्रासएफआइआरदर्ज

वसंतकुंजनार्थथानापुलिसनेदोनोंओरसेक्रासएफआइआरदर्जकीहै।इसमेंवामपंथीसंगठनोंसेजुड़े14छात्रोंकोनामजदकियागयाहै।जिलापुलिसउपायुक्तनेमामलेकीजांचकेलिएएसीपीकेनेतृत्वमेंदोटीमेंबनादीहैं।

विश्वविद्यालयप्रशासनबोला-नानवेजकोबेवजहमुद्दाबनायाजारहा

विश्वविद्यालयप्रशासनकीओरसेमंत्रालयकोजोप्रारंभिकजानकारीदीगईहै,उसकेमुताबिकनानवेजकोबेवजहमुद्दाबनायाजारहाहै,उसकाविवादसेकोईलेना-देनानहींहै।नहीविश्वविद्यालयमेंइसकेखानेपरकोईरोकहै।रामनवमीपरपूजाकाविरोधकिएजानेकीवजहसेहीविवादबढ़ा।कुलसचिवप्रो.रविकेशनेबतायाकिखुदकुलपतिप्रो.शांतिश्रीपंडितनेकावेरीछात्रावासपहुंचकरस्थितिकाजायजालियाऔरछात्रोंसेशांतिबनाएरखनेकेलिएकहाहै।

पुलिसनेजेएनयूप्रशासनसेकीबात

मामलेकीजांचकररहीपुलिसनेसोमवारकोजेएनयूप्रशासनऔरशिकायतकर्ताओंसेबातचीतकी।इंटरनेटमीडियापरवायरलवीडियोकेजरियेपुलिसनेकरीब30छात्रोंकीपहचानकीहै।इनमें12से14छात्रोंकोनोटिसजारीकरपूछताछकेलिएबुलायाजाएगा।पुलिसफिलहालसाक्ष्यकेलिएसीसीटीवीकैमरोंकीफुटेजकोसुरक्षितकररहीहै।पुलिसपताकररहीहैकिरामनवमीकीपूजानहींकरनेदेनेसंबंधीपोस्टरकबऔरकिसनेलगवाएथे।

परिसरमेंसुरक्षाबढ़ी

एहतियातनविविपरिसरकेअंदरवबाहरसुरक्षाव्यवस्थाबढ़ादीगईहै।बड़ीसंख्यामेंसुरक्षाकर्मीतैनातकिएगएहैं।मुख्यगेटसहितसभीगेटपरपुलिसबलतैनातहै।परिसरमेंसिर्फजेएनयूकेछात्रोंऔरस्टाफकोहीआइकार्डदेखकरअंदरजानेदियाजारहाहै।

लाठी-डंडेलेकरपूजारोकनेपहुंचेथेवामपंथी:एबीवीपी

अखिलभारतीयविद्यार्थीपरिषद(एबीवीपी)कीजेएनयूइकाईअध्यक्षरोहितनेपत्रकारवार्तामेंकहाकिछात्रोंनेरामनवमीपरपूजाकरनेकानिर्णयलियाथा।इसकेबादसेहीवामपंथीछात्रधमकीदेरहेथे।उनकाकहनाथाकिकिसीभीकीमतपरजेएनयूमेंपूजानहींकरनेदीजाएगी।इसकेबादकावेरीहास्टलकेवार्डनकेनामसेलिखाफर्जीपत्रजारीकरकेपूजारोकनेकीकोशिशकीगई।इसपत्रमेंसंबंधितअथारिटीकेहस्ताक्षरवमुहरतकनहींथी।

लाठी-डंडे,पत्थरऔरराडलेकरपहुंचेथेवामपंथी

रोहितनेकहाकिरविवारकोभीपूजारोकनेकेलिएकरीब150वामपंथीफर्जीलेटर,लाठी-डंडे,पत्थरऔरराडलेकरपहलेहीपहुंचगएऔरपूजाकेलिएलगाएगएझंडेफाड़दिए।इससेसाढ़ेतीनबजेसेशुरूहोनेवालीपूजासाढ़ेपांचबजेशुरूहोसकी।रोहितनेकहाकिरविवारकोपरिसरकेसभीहास्टलमेंमांसाहारबनाथा,जबकिरामनवमीपूजाकेकारणसबकीसहमतिसेतयहुआथाकिकावेरीहास्टलकेमेसमेंमांसाहारनहींबनेगा।इसकेबावजूदवामपंथीजानबूझकरचिकनकेएजेंडेकोबीचमेंलारहेहैं।

वामपंथियोंकामांसाहारनहींबननेदेनेकाआरोप

वामपंथीछात्रसंगठनएसएफआइकेअध्यक्षहरेंद्रनेआरोपलगायाहैकिएबीवीपीपदाधिकारियोंनेकावेरीहास्टलमेंमांसाहार(चिकन)नहींबननेदिया।मीटसप्लाईकरनेवालेवेंडरकोभगादिया,जिससेबहुतसेछात्रोंकोभूखेरहनापड़ा।डीएसएफकीअध्यक्षस्वातिसिंहनेआरोपलगायाकिएबीवीपीकेलोगोंकेहमलेमेंकईछात्रचोटिलहुएहैं।

आइसानेकियापुलिसमुख्यालयपरप्रदर्शन,70हिरासतमें

एबीवीपीकार्यकर्ताओंकीगिरफ्तारीकीमांगकरतेहुएपुलिसमुख्यालयकेनजदीकआइसाकार्यकर्ताओंनेप्रदर्शनकिया।पुलिसनेधारा144काउल्लंघनकरनेकेआरोपमें70कार्यकर्ताओंकोहिरासतमेंलियाहै,जिनमें22युवतियांहैं।प्रदर्शनकारियोंनेपुलिसपरअभद्रताऔरबदसुलूकीकाआरोपलगायाहै।

एकधड़ाकररहाथापूजाकाविरोध

रामनवमीपरकावेरीछात्रावासकेछात्रपूजाऔरहवनकरनाचाहतेथे।छात्रोंकाएकधड़ापूजाकाविरोधकररहाथा।विरोधबढ़ातोवार्डनऔरस्टूडेंटवेलफेयरडीनप्रो.सुधीरप्रतापसिंहनेबीचबचावकियाथा।इसकेबादहवनशांतिपूर्वकसंपन्नहुआ।इससेनाराजछात्रोंकेएकधड़ेनेरात्रिकेभोजनकेसमयविवादखड़ाकरदिया।इससेधक्कामुक्कीशुरूहोगई।जहांतकमांसाहारबनानेयानहींबनानेकीबातहैतोमेसकासंचालनछात्रोंकीकमेटीकरतीहै।इसमेंजेएनयूप्रशासनकाकोईलेनादेनानहींहै।

-प्रो.रविकेश,कुलसचिव,जेएनयू