साले के साथ मरीज के नाम पर सरकार से सस्ता खरीदता था रेमडेसिविर, बाहर मोटी रकम पर बेच देता था, रिटायर्ड पुलिस अफसर भी हुए शिकार

जांच

बिहारमेंकोरोनाकेकेसबढ़नेकेसाथहीरेमडेसिविरइंजेक्शनकीकालाबाजारीनेजोरपकड़लियाथा।सरकारनेसख्तीबरतीतोजालसाजोंनेनयातरीकाखोजलिया।ड्रगविभागसेइंजेक्शनकिसीऔरमरीजकेनामपरलेतेथेऔरदूसरेमरीजकोबेचदेतेथे।इसमेंडॉक्टरसेलेकरहॉस्पिटलकेकर्मचारीतकशामिलथे।इसकाखुलासाEODऔरपटनापुलिसनेकियाहै।

रिटायर्डपुलिसअफसरनेभीब्लैकमेंखरीदाथाइंजेक्शन

पत्नीकीजानबचानेकेलिएबिहारपुलिसकेएकरिटायर्डअफसरनेभीकालाबाजारीकरनेवालोंकोमाेटीरकमदेकररेमडेसिविरइंजेक्शनकोब्लैकमेंखरीदाथा।लेकिन,काफीसारेरुपएइलाजमेंखर्चकरनेकेबादभीरिटायर्डपुलिसअफसरकेपत्नीकीजाननहींबचसकी।यहआपबीतीरिटायर्डअफसरनेबिहारपुलिसकेआर्थिकअपराधशाखा(EOU)केकंट्रोलरूममेंकॉलकरसुनाईहै।अबइसमामलेमेंEOUकीटीमएक्शनमेंहै।

केसकीजांचशुरूकरदीगईहै।रिटायर्डपुलिसअफसरकोब्लैकमेंइंजेक्शनदेनेवालाकौनशख्सथा,उसकीपहचानकेसाथहीउसेपकड़नेकाजिम्माADGनैयरहसनैनखाननेडीएसपीलेवलकेअधिकारीकोसौंपाहै।

पूरेराज्यमेंफैलाहैइनकानेटवर्क

हॉस्पिटलमेंएडमिटमरीजकेनामपररेमडेसिवीरइंजेक्शनकोड्रगकंट्रोलरकेजरिएहासिलकियाजाताथा,लेकिनअधिकरुपएकमानेकेचक्करमेंउसकीडीलदूसरेमरीजकेपरिवारवालोंसेकरदीजातीथी।मोटीरकमलेकरउसेबेचदीजारहीथी।इसइंजेक्शनकीकालाबाजारीसिर्फराजधानीहीनहीं,बल्किपूरेबिहारकेअंदरहुई।

सालेकेसाथडॉक्टरहोचुकाहैअरेस्ट

पटनाकेसिटीएसपीसेंट्रलविनयतिवारीनेबतायाकि6मईकीरातEOUऔरपटनापुलिसकीटीमनेगांधीमैदानथानाकेतहतएसपीवर्मारोडस्थितरेनबोहॉस्पिटलमेंछापेमारीकीथी।हॉस्पिटलकेडायरेक्टरडॉ.अशफाकअहमदऔरइनकेसालेअल्ताफअहमदकोरेमडेसिविरकेदोडोजकेसाथपकड़ाथा।इनदोनोंसेपूछताछमेंपताचलाकिमरीजकानामलिखकरडॉक्टरअपनेलेटरपैडकोड्रगकंट्रोलरकोदेताथा।फिर,उसकेजरिएइंजेक्शनकीडोजसरकारकीतरफसेनिर्धारततयरेटपरहासिलकरकेअपनेपासरखलेताथा।इसकेबादमोटीरकमदेनेवालेलोगोंकीतलाशकरताथाऔरडीलतयहोतेहीउन्हेंबेचदियाकरताथा।

तलाशमेंचलरहीहैछापेमारी

8मईकीशामकंकड़बागमेंEOUनेलोकलथानाकीपुलिसकेसाथमिलकरछापेमारीकीथी।रेमडेसिविरकीकालाबाजारीकरनेवालेएकन्यूजपोर्टलकेHR,उसकेसाथीऔरफिरइनकीनिशानदेहीएकडॉक्टरकोपकड़ागयाथा।जबकि,चौथासाथीशशियादवअबभीफरारहै।पटनासदरकेएएसपीसंदीपसिंहकेअनुसार,जांचकेदौरानइसकेसमेंक्लूमिलेहैं।उसकेआधारपरअभीभीपड़तालचलरहीहै।कालाबाजारीऔरफर्जीवाड़ाकायहखेलकहांसेऔरकिसकेइशारेपरचलरहाथा?इसबारेमेंपतालगायाजारहाहै।इसखेलमेंकौन-कौनलोगशामिलहैं?उनकीडिटेल्सहासिलकीजारहीहै।फरारशशियादवकीतलाशमेंभीछापेमारीचलरहीहै।